माया को नए गांव में उम्मीद दिखती है- (भाग 2);STORIES; stories for kids; Hindi Kahaniya;English-Hindi (Hinglish) Poetry aur Kavitayen

माया को नए गांव में उम्मीद दिखती है- (भाग 2);STORIES; stories for kids; Hindi Kahaniya;English-Hindi (Hinglish) Poetry aur Kavitayen

>>>"माया की अपने गाँव की लालसा"-( भाग 1)👈(यहाँ click करें )


👉माया को नए गांव में उम्मीद दिखती है - भाग 2

विवरण (DISCRIPTION): यह कहानी माया के बारे में है जो एक सुपर हीरो बनना चाहती है। अपने गाँव से एक नए स्थान पर उसका जाना, उसे वह सब फिर से बनाने की इच्छा रखती है जो वह खो रही थी । उसे हासिल करने का उसका दृढ़ संकल्प उसे उसके सपने के करीब ले जाता है। माया किसके लिए सुपर हीरो बनना चाहती है और वह क्या कर रही है, यह जानने के लिए कहानी पढ़ें!

एक दिन माया स्कूल से आई। वह अपने घर के बाहर बैठी आसमान की ओर देख रही थी। तभी उसने आसमान में इतने सारे पक्षी देखे। उसने अपनी माँ से पूछा - "आज इतनी सारी चिड़ियाँ कैसे हैं?"

         माया को नए गांव में उम्मीद दिखती है - भाग 2

माँ ने उत्तर दिया कि ये प्रवासी पक्षी हैं और ये एक स्थान से दूसरे स्थान पर भ्रमण करते हैं। "ओह!" माया ने उत्सुकता से अपनी माँ की बात सुनते हुए कहा। जब उसके पिता कार्यालय से आए, तो वह उनके पास दौड़ी और उसने उन प्रवासी पक्षियों के बारे में बताया जो उसने देखे थे। वह रोने लगी, कि उसे अपने गाँव की बहुत याद आती है और उसने अपने पिता से अनुरोध किया कि क्या वे वापस जा सकते हैं !!
पिताजी को भी बुरा लगता है और कहते हैं-"सॉरी माया! हम वहां वापस नहीं जा सकते।” अगले दिन माया के पापा पास के एक शहर में गए और एक पिंजरे में 4 चिड़िया खरीद लाए।

माया को नए गांव में उम्मीद दिखती है - भाग 2

माया बहुत खुश हुई और वह पक्षियों के साथ खेलने लगी, उन्हें दाना खिलाती रही और दिन भर बस उनके पास बैठी रही। एक शाम जब उसने पिंजरा खोला तो पक्षी पूर्व दिशा में उड़ गए। वह रो पड़ी। वह अपनी माँ के पास गई और पूछा- "पक्षी क्यों उड़ गए और कहाँ चले गए?"


उसकी माँ ने उत्तर दिया कि वे जंगल की ओर उड़ गए! माया ने पूछा "क्यों?" माँ ने उत्तर दिया- “क्योंकि वे वहीं रहते हैं। वहाँ बहुत सारे पेड़ हैं, वे खाने के लिए फल लाते हैं, और वहाँ गर्मी नहीं होती।” हालांकि माया नहीं मानी। उस दिन वह रोती हुई सो गई।

माया को नए गांव में उम्मीद दिखती है - भाग 2




माया को नए गांव में उम्मीद दिखती है - भाग 2

माया नींद में थी, तभी उसके सपने में एक परी आई और उसने पूछा, "माया, तुम क्या चाहती हो प्रिये? "
माया कहती है- “मैं अपने गाँव वापस जाना चाहती हूँ। " परी जवाब देती है, “मैं ऐसा नहीं कर सकती। लेकिन यहाँ एक डिब्बा है, जो आपके गाँव को यहाँ ला सकता है! " माया पूछती है, "क्या? वास्तव में?". वह उत्साह में बॉक्स खोलती है , यह बीजों से भरा है! परी माया को सूचित करती है कि जब भी आवश्यक हो वह उन्हें भोजन और पानी प्रदान करे और कुछ ही समय में उसे अपना गाँव मिल जाएगा। फिर माया उठती है!

              >माया का दृढ़ निश्चय - भाग 3

>>>माया को नए गांव में उम्मीद दिखती है- (भाग 2);STORIES; stories for kids; Hindi Kahaniya;English-Hindi (Hinglish) Poetry aur Kavitayen

Post a Comment

0 Comments